5 जी तकनीक के आने से हमारे जीवन में क्या बदलाव आएंगे

1
5
5 जी तकनीक के आने से हमारे जीवन में क्या बदलाव आएंगे


    5 जी तकनीक के आने से हमारे जीवन में क्या बदलाव आएंगे

    प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है और सभी ने इसका अनुभव किया है। अब हम कहां हैं, सब कुछ एक क्लिक में उपलब्ध है और इंटरनेट ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह प्रवृत्ति आगे भी जारी रहेगी और हम जल्द ही देखेंगे कि इंटरनेट हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल देता है और सब कुछ आपके करीब लाता है। भारत में लॉन्च होने के लिए बस 5G वायरलेस तकनीक का इंतजार है। इस दिशा में तेजी से काम भी हो रहा है। एयरटेल ने इसमें एक नेता की भूमिका निभाई। हाल ही में एयरटेल हैदराबाद में वाणिज्यिक नेटवर्क पर इस तकनीक को दिखाने में कामयाब रही है।

    उच्च गति इंटरनेट

    5G के बारे में सबसे अधिक प्रस्तुत प्रश्न है कि कितनी गति है। स्पीड की बात करें तो 4GB 4K वीडियो सिर्फ तीन मिनट में डाउनलोड हो जाएगा। आपका अर्थ एमबीपीएस से एमबीपीएस दुनिया में प्रवेश करेगा। आप एचडी वीडियो या किसी भी फाइल को तेजी से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा डेटा ट्रांसफर स्पीड में भी कई गुना सुधार होगा। 4 जी के मुकाबले 10 से 100 गुना तेज। आप 5 जी तकनीक के माध्यम से वह सब कर पाएंगे, जो आप 4 जी में नहीं कर सकते।

    अधिक डिवाइस कनेक्ट किए जाएंगे

    जब हम 3 जी से 4 जी में आए, तो हमने देखा कि इंटरनेट का दायरा बढ़ गया है। जहां हम फोन को ब्राउज करने से पहले अब शॉपिंग, स्ट्रीमिंग, गेम्स और कई चीजें कर सकते हैं। 5G आने के बाद, किए गए काम को बढ़ाया जाएगा, और नए डिवाइस का प्रकार इंटरनेट से जुड़ा होगा। टेलीफोन के बावजूद, फ्रीजिंग, टीवी, एयर कंडीशनिंग, और अन्य घरेलू सामान भी इंटरनेट से जुड़े रहेंगे। आप इन वस्तुओं को अपने स्मार्टफोन से कहीं से भी नियंत्रित कर सकते हैं। स्मार्ट घड़ियों से आप भविष्य में अपनी नाड़ी के सभी विवरण अपने डॉक्टर से साझा कर सकते हैं।

    दर्शक ‘एक्शन’ का हिस्सा होंगे

    5 जी के साथ, फिल्म और दर्शकों के बीच की दूरी खत्म होती दिखाई देगी। अल्ट्रा-फास्ट स्पीड और 5G कम विलंबता, जब आभासी वास्तविकता (वीआर) के साथ संयुक्त रूप से, दर्शकों को नए तरीके से फिल्में देखने का अवसर देगा। यह भी संभव है कि आप घर बैठे फिल्म के उद्घाटन समारोह का आनंद ले सकें, और आपको बिल्कुल ऐसा लगेगा जैसे आप फिल्म जगत के सितारों के साथ बैठकर फिल्म देख रहे हैं।

    प्रत्येक कार्य बिना किसी देरी के तेजी से होगा

    इंटरनेट का उपयोग करते समय होने वाली विलंबता की समस्या अब 5G के साथ दूर हो जाएगी, क्योंकि उपयोगकर्ताओं को इसमें कम विलंबता मिलती है। यदि पृष्ठ एप्लिकेशन या वेब पर लोड नहीं होता है, तो इसके पीछे विलंबता सबसे बड़ा कारक है। अक्षांश आपके द्वारा प्रदान किए गए आदेश और उसके बाद प्राप्त प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक समय की मात्रा है। उच्चतर, प्रतिक्रिया में अधिक देरी। यदि विलंबता कम या कम है, तो आपको सीधे प्रतिक्रिया मिलेगी। 5G के आने से, पेज में तेजी होगी, कनेक्टिविटी बढ़ेगी और प्रतिक्रिया भी जल्दी उपलब्ध होगी। यही है, आपको अब और इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

    व्यावसायिक क्षेत्र में संभावनाएँ बढ़ेंगी

    4 जी आने के बाद, कई नई कंपनियां संभावनाओं को देखती हैं और अपने एप्लिकेशन लॉन्च करती हैं और ग्राहकों को टेलीफोन द्वारा बेहतर सेवाएं दी जाती हैं। 5 जी तकनीक से व्यापार में तेजी से वृद्धि होगी। व्यावसायिक प्रकार और नई नौकरियों का उत्पादन किया जाएगा।

    आपको बेहतर सेवा मिलेगी

    5 जी तकनीक दुनिया के कई देशों में आई है और भारत में भी तेजी से काम किया जा रहा है, क्योंकि हम जानते हैं कि उनका भविष्य भी उनका है। Airtel अपने ग्राहकों को 5G के माध्यम से सबसे अच्छी सेवा प्रदान करने के लिए काम करना जारी रखता है। यह हैदराबाद में वाणिज्यिक नेटवर्क पर 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में सफलतापूर्वक 5 जी लाइव सेवाओं को पूरा करने वाला भारत का पहला दूरसंचार ऑपरेटर है। इसके लिए डायनामिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग तकनीक का उपयोग किया जाता है। एयरटेल का परीक्षण और प्रदर्शन जो यह साबित करने में कामयाब रहा कि वह अपने सबसे अच्छे तकनीक की मदद से अपने शुरुआती ग्राहकों को 5G सेवाएं देने में सक्षम होगा, बस सरकार की मंजूरी का इंतजार है।

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here